सूर्यास्त का खूबसूरत नजारा देखना है तो चले आयें यहाँ।

Bright End Corner Almora
Bright End Corner Almora

Bright End Corner Almora  यह जगह शहर की शुरुआत भी है, बाहर निकलते वक्त शहर का आखिरी छोर भी यही है। यह एक मोड़ भी है जो दिन भर सैकड़ों वाहनों का स्वागत करता है। बाहर जाने वालों वाहनों को विदाई भी यही मोड़ देता है। दिन भर के लिए इस मोड़ की यही पहचान है। मगर शाम होते-होते इस मोड़ के मायने धीरे-धीरे बदलने लगते हैं। ढलते सूरज की लाल रोशनी सामने वाले पहाड़ के पीछे की तरफ जाती है, उस वक्त इस मोड़ का माथा जैसे कोई कोई मुकुट पहन लेता है। उस पर अगर बादलों का साथ हो तो यह श्रृंगार इस मोड़ से लिपटकर इसे एक शानदार एहसास वाली जगह बना देता है उत्तराखंड के खूबसूरत हिल स्टेशन अल्मोड़ा का ‘ब्राइट एंड कार्नर’। जिसे अब 'विवेकानंद कार्नर' (Vivekanand Corner) के नाम से भी जानते हैं। 

सड़क मार्ग द्वारा लोधिया पार करते ही करबला के बाद जैसे ही अल्मोड़ा में प्रवेश होता है तो सबसे पहले ‘ब्राइट इंड कार्नर’ का यही तीखा मोड़ सामने आता है। शाम के वक्त यहां स्थानीय लोगों के अलावा पर्यटकों की चहल कदमी भी दिख जाती है। एक तरह से यह शहर के एक व्यू प्वाइंट के रूप में तब्दील हो चुका है। मोड़ के ठीक नीचे ढलान और सामने खुला आसमान और उसके बहुत पीछे स्याही देवी का पहाड़। सन सैट प्वाइंट के रूप में यह जगह बरसात के शुरुआती दिनों में आजकल बेहद खूबसूरत नजारे दिखाती है। शाम होते-होते यहां आकाश तमाम रंगों में नजर आता है।

View from Bright End Corner
A View from Bright End Corner

बादलों की चहलकदमी के लिहाज से उसके रंग बदलते हैं और इन्हीं लम्हों को लोग अपने कैमरों में कैद कर रहे होते हैं। हरा-भरा सामने दिख रहा घना जंगल इन दिनों बरसात से धुलकर शाम के वक्त बेहद खूबसूरत नजर आ रहा है। पहाड़ के नीचे बरसात के बाद कुछ संवरी सी दिख रही कोसी नदी इसकी खूबसूरती को और बढ़ा रही है। यह वजह है कि शाम के वक्त इन दिनों काफी संख्या में लोग यहां पहुँचते हैं। 

यहां बदल रहे रंग और पहाड़ का बर्ताव ऐसा प्रतीत होता है जैसे प्रकृति कुछ नया करने या फिर किसी अध्याय का समापन करने पर उतारू हो..।

Bright End Corner Cafe
Bright End Corner Almora Cafe 

ब्राइट एंड कार्नर नाम कैसे पड़ा 

अल्मोड़ा का ब्राइट एंड कार्नर, कुछ लोग मानते है यहाँ से सूर्यास्त का नज़ारा खूबसरत होने के कारण जगह का नाम 'ब्राइट एंड' (Bright End) और शहर के एक छोर पर होने के कारण 'कार्नर' (Corner) पड़ा। 

वहीं कुछ लोगों का मत है कि - इस जगह का नाम एक ब्रिटिशर - Mr. Brighton जो मॉल रोड में घूमते हुए यहाँ आये थे, के नाम से पड़ा। 

यहाँ भी पढ़ें - चलिए इस छोटे से पहाड़ी नगर की सैर पर। 


Pics Credit - Social Media