उत्तराखंड सहकारी बैंक भर्ती-2024 : बैंक ने 233 पदों के लिए मांगे आवेदन

uttarakhand-cooperative-bank-recruitment-2024

Uttarakhand Cooperative Bank Recruitment-2024: उत्तराखंड सहकारी बैंक में नौकरी की इच्छा रखने वाले अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। उत्तराखंड सहकारी संस्थागत बोर्ड के अधीन बैंक ने क्लर्क, कैशियर, प्रबंधक समेत कुल 233 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं। आवेदन करने की प्रक्रिया 1 अप्रैल 2024 से प्रारम्भ हो रही है। 

उत्तराखंड कोऑपरेटिव बैंक ने प्रदेश के विभिन्न जनपदों में अपने बैंक की शाखाओं के लिए 233 पदों में भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं। जिसकी अधिसूचना उत्तराखंड सहकारी संस्थागत सेवा मंडल ने अपनी वेबसाइट में प्रकाशित कर दी है। जिसके अनुसार क्लर्क/कैशियर (क्लास-3) के 162 , जूनियर ब्रांच मैनेजर (क्लास-2) के 54 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं। सभी आवेदन ऑनलाइन भरे जायेंगे। 


रिक्तियों का विवरण (Vacancy details) 

बैंक क्लर्क / कैशियर:    162 पद 
जूनियर ब्रांच मैनेजर:    54 पद 
सीनियर ब्रांच मैनेज :    9 पद 
असिस्टेंट मैनेजर:    6 पद 
प्रबंधक :    2 पद  


आवेदन करने की तिथि :

  • आवेदन करने की तिथि : सोमवार,  1 अप्रैल 2024 से। 
  • आवेदन की अंतिम तिथि : मंगलवार, 30 अप्रैल 2024 
{inAds}

शैक्षिक योग्यता :

बैंक क्लर्क / कैशियर या प्रबंधक के पदों के लिए अभ्यर्थी को देश के प्रतिष्ठित संस्थान से स्नातक की डिग्री होना आवश्यक है। भारत या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी समकक्ष योग्यता के साथ राज्य या केंद्र सरकार द्वारा पंजीकृत संस्थान से छह महीने का कंप्यूटर प्रमाणपत्र होना चाहिए (जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से कंप्यूटर विषय के साथ इंटरमीडिएट और उच्च शिक्षा की डिग्री उत्तीर्ण की है, इसकी आवश्यकता नहीं है) 

असिस्टेंट मैनेजर और मैनेजर के पदों के लिए अभ्यर्थी के सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से एक विषय के रूप में अर्थशास्त्र/वाणिज्य/सांख्यिकी/गणित में स्नातक डिग्री होना आवश्यक है। डिग्री के साथ-साथ न्यूनतम 55% अंक होने आवश्यक हैं। या राज्य या केंद्र सरकार द्वारा विधिवत पंजीकृत संस्थान से कंप्यूटर में छह महीने का डिप्लोमा (B.C.A, M.C.A, P.G.D.C.A, DOEАСС О, А, В और जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से कंप्यूटर विषय के साथ इंटरमीडिएट और उच्च शिक्षा की डिग्री उत्तीर्ण की है, उन्हें इसकी आवश्यकता नहीं है) 

प्रबंधक के लिए सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से एक विषय के रूप में अर्थशास्त्र/वाणिज्य/सांख्यिकी/गणित में स्नातक डिग्री। न्यूनतम प्रथम श्रेणी (कम से कम 60%) के अंक प्राप्त होने आवश्यक हैं। 

{inAds}


आयु सीमा: 

उत्तराखंड कोऑपरेटिव बैंक द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार अभ्यर्थी की आयु 21 से 42 वर्ष के बीच होनी चाहिए। यानि अभ्यर्थी की जन्मतिथि 01-07-1982 से 01-07-2003 के बीच होनी चाहिए।।

आयु सीमा में छूट :
  •  5 वर्ष - अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग। 
  • 10 वर्ष - दिव्यांग व्यक्तियों ले अधिकार अधिनियम, 2016 के तहत परिभाषित बेंचमार्क दिव्यांगता वाले अभ्यर्थी। 
  • 5 वर्ष - भूतपूर्व सैनिक, कमीशन प्राप्त अधिकारी जिन्होंने कम से कम 5 साल की सैन्य सेवा प्रदान की हो। 
  • 5 वर्ष  -  स्वतंत्रता सेनानियों के आश्रित। 
 

परीक्षा केंद्र :

उत्तराखंड में : देहरादून, हरिद्वार और रुड़की। 
उत्तराखंड से बाहर : नई दिल्ली, लखनऊ, मेरठ।

कैसे अप्लाई करें :

  1. अभ्यर्थी सहकारिता विभाग की वेबसाइट www.cooperative.uk.gov.in पर जाकर "APPLY ONLINE" विकल्प पर क्लिक करें जिससे एक नई स्क्रीन खुल जाएगी।
  2. आवेदन पंजीकृत करने के लिए, "नए पंजीकरण के लिए यहां क्लिक करें" टैब चुनें और नाम, संपर्क विवरण और ईमेल-आईडी दर्ज करें। सिस्टम द्वारा एक अनंतिम पंजीकरण संख्या और पासवर्ड उत्पन्न किया जाएगा और स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा। उम्मीदवार को अनंतिम पंजीकरण संख्या और पासवर्ड नोट करना चाहिए। अनंतिम पंजीकरण संख्या और पासवर्ड बताने वाला एक ईमेल और एसएमएस भी भेजा जाएगा।
  3. यदि अभ्यर्थी एक बार में आवेदन पत्र पूरा करने में असमर्थ है, तो वह "सेव एंड नेक्स्ट" टैब चुनकर पहले से दर्ज किए गए डेटा को सेव कर सकता है। ऑनलाइन आवेदन जमा करने से पहले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन पत्र में विवरण सत्यापित करने और यदि आवश्यक हो तो उसे संशोधित करने के लिए "सेव एंड नेक्स्ट" सुविधा का उपयोग करें। दृष्टिबाधित उम्मीदवारों को आवेदन पत्र सावधानीपूर्वक भरना चाहिए और अंतिम रूप से जमा करने से पहले यह सुनिश्चित करने के लिए विवरण सत्यापित/सत्यापित करवाना चाहिए कि वे सही हैं।
  4. अभ्यर्थी को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन में भरे गए विवरणों को सावधानीपूर्वक भरें और सत्यापित करें क्योंकि पूर्ण पंजीकरण बटन पर क्लिक करने के बाद कोई परिवर्तन संभव/मनोरंजन नहीं किया जाएगा।
  5. आवेदन में उम्मीदवार या उसके पिता/पति आदि का नाम सही ढंग से लिखा जाना चाहिए जैसा कि प्रमाणपत्र/मार्क शीट/पहचान प्रमाण में दिखाई देता है। कोई भी परिवर्तन/परिवर्तन पाए जाने पर अभ्यर्थियों को अयोग्य ठहराया जा सकता है।
  6. अपने विवरण सत्यापित करें और अपना विवरण सत्यापित करें' और 'सहेजें और अगला' बटन पर क्लिक करके अपना आवेदन सहेजें। 
  7. अभ्यर्थी फोटो और हस्ताक्षर को स्कैन करने और अपलोड करने के लिए दिशानिर्देशों में दिए गए विनिर्देशों के अनुसार पेंट "सी" के तहत फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं
  8. अभ्यर्थी आवेदन पत्र के अन्य विवरण भरने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।
  9. 'संपूर्ण पंजीकरण' से पहले संपूर्ण आवेदन पत्र का पूर्वावलोकन और सत्यापन करने के लिए पूर्वावलोकन टैब पर क्लिक करें।
  10. यदि आवश्यक हो तो विवरण संशोधित करें, और सत्यापित करने और सुनिश्चित करने के बाद ही 'पूर्ण पंजीकरण' पर क्लिक करें कि आपके द्वारा अपलोड किया गया फोटो, हस्ताक्षर और अन्य विवरण सही हैं।
  11. 'भुगतान' टैब पर क्लिक करें और भुगतान के लिए आगे बढ़ें।
  12. 'सबमिट' बटन पर क्लिक करें
{inAds}

उत्तराखंड में सहकारी बैंकों की भर्ती के लिए विवरण देखने के लिए निम्नांकित लिंक पर क्लिक करें :