25 अगस्त 1942, सालम की जनक्रांति के रणबांकुरे।


1942 के दौरान कुमाऊं में चले ‘भारत छोड़ो‘ आंदोलन के तहत अल्मोड़ा की सालम पट्टी का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। अल्मोड़ा जनपद के पूर्वी छोर पर बसा हुआ सालम का यह इलाका तल्ला और मल्ला सालम में बंटा है जिसे पनार नदी दो हिस्सों में बांटती है। उन्नीसवीं सदी के उत्तरार्ध में कुमाऊं के तमाम अन्य जगहों की तरह इस पिछड़े क्षेत्र में भी स्वतंत्रता संग्राम की थोड़ी बहुत अलख जल चुकी थी। बाद में सालम के बिनौला गांव के नवयुवक राम सिंह धौनी ने यहां की जनता में देशप्रेम के प्रति और अधिक जज्बा पैदा करने का कार्य किया जिसके कारण यहां की जनता में अभूतपूर्व जागृति आ चुकी थी। इसी जागृति की परिणति 25 अगस्त 1942 को एक अविस्मरणीय घटना के रूप में सामने आयी जिसे इतिहास के पन्नों में ‘सालम की जनक्रांति‘ के नाम से जाना गया। राम सिंह धौनी को अपनी जन्मभूमि से अत्यधिक प्रेम था। अल्मोड़ा में हाईस्कूल की पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने अपने सहपाठियों के सहयोग से छात्र सम्मेलन सभा का गठन कर लिया था जिसके माध्यम से वे शिक्षा, देशप्रेम और राष्ट्रभाषा हिन्दी की उन्नति पर चर्चा किया करते थे। इसी बीच अमेरिका से अल्मोड़ा लौट कर आये स्वामी सत्यदेव परिव्राजक से धौनी जी का संपर्क हुआ और वे उनके द्वारा स्थापित संस्था शुद्ध साहित्य समिति से जुड़कर देश सेवा में लग गये।


वर्ष 1919 में इलाहाबाद से बीए की परीक्षा करने के उपरान्त वे अपने गांव लौट आये और बांजधार में एक पुस्तकालय व कताई बुनाई केन्द्र की स्थापना की। रेवाधर पांडे,जगत सिंह भण्डारी व अन्य सहयोगियों के साथ पूरे सालम में पैदल घूम-घूम कर उन्होंने स्वराज्य प्राप्ति के लिए स्थानीय युवकों को प्रेरित करने  का कार्य किया। उन्होंने जनता के सहयोग से चैखुरी में प्राईवेट मिडिल स्कूल भी संचालित किया। सालम के अलावा वे देश के अन्य जगहों में भी समय समय पर शिक्षा, देशप्रेम और राष्ट्रभाषा के प्रति लोगों में जोश भरते रहे। राम सिंह धौनी जिला परिषद् के चुनाव में दो बार सालम की ओर से सदस्य भी चुने गये और बाद में बद्रीदत्त पांडे के प्रान्तीय एसेम्बली के सदस्य चुने जाने पर वे अल्मोड़ा जिला परिषद् के अध्यक्ष भी रहे। नवम्बर 1925 में वे शक्ति के सम्पादक भी बने। 1929 में मुम्बई जाकर वे पुनः अध्यापन कार्य में जुट गये और वहां के प्रवासी पर्वतीय लोगों से चन्दा एकत्रित कर अल्मोड़ा में चलने वाले राष्ट्रीय आंदोलन के लिए भेजते थे। 1930 में मुम्बई में चेचक का प्रकोप से राम सिंह धौनी बीमार हो गये और इलाज करने के उपरान्त ठीक हुए ही थे कि कुछ ही दिनों बाद वे टायफाइड के शिकार हो गये अन्ततः जीवन-मृत्यु के संघर्ष में वे अपने को बचा नहीं सके और 12 नवम्बर को सालम का यह लाल चिर निद्रा में सो गया।


राम सिंह धौनी के निधन के बाद सालम इलाके की जनता ने निश्चय किया कि वे उनके दिखाये मार्ग पर चलकर उनके छूटे कामों को आगे बढ़ते रहेंगे। 1930 में सालम के दुर्गादत्त पांडे शास्त्री जब बनारस से संस्कृत की पढ़ाई कर घर लौट आये तो  उन्होंने धौनी की जगह लेकर इस इलाके के सत्याग्रहियों का नेतृत्व संभाल लिया और वे घर घर जाकर और तेजी से राष्ट्रीय जन जागरण के काम में जुट गये। पुभाऊं गांव से जब शास्त्री जी एक दिन स्वदेशी वस्तुओं को अपनाने व विदेशी वस्तुओं के बहिष्कार पर भाषण देकर घर पहुंच ही थे तो उन्हें पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया और उन्हें अल्मोड़ा कारागार में भेज दिया गया। कुछ दिनों बाद जब वे रिहा हो गये तो रेवाधर पांडे,प्रताप सिंह बोरा, मानसिंह, मर्चराम,जमन सिंह नेगी व मानसिंह धानक के साथ स्वराज्य प्राप्ति के लिए पुनः जनता के बीच पहंुचने लगे। सालम के क्रांतिकारी युवक दुर्गादत्त पांडे शास्त्री की अगुवाई में बैठकें करके महात्मा गांधी के विचारों का प्रचार प्रसार करते थे।


1938 में सालम के एक और क्रांतिकारी रामसिंह आजाद भी मुम्बई से लौटकर यहां  आ गये और पूरी तरह स्वराज्य आंदोलन में सक्रिय हो गये। 1941 में महात्मा गांधी के सविनय अवज्ञा आंदोलन का असर सालम में भी पड़ा कई जगहों पर सत्याग्रहों का दौर चला जिसमें यहां के दो दर्जन के करीब कांग्रेसी कार्यकताओं को गिरफ्तार कर उन्हें अल्मोड़ा जेल भेज दिया गया। कौमी एकता दल के कई युवा कार्यकर्ताओं की सक्रियता के कारण सालम के सुदूरवर्ती गांवों में भी राष्ट्रीय जागरण का कार्य सफलता पूर्वक चलता रहा।


सालम के प्रवेशद्वार शहरफाटक में 23 जून 1942 को मण्डल कांग्रेस के तत्वाधान में एक बड़ी सभा आयोजित की गयी।जिसमें कुमाऊं के प्रख्यात नेता हर गोविन्द पंत ने झण्डा फहराया। कुछ देर बाद पटवारी को जब खबर मिली तो उसने दल -बल सहित झण्डा उतरवा कर भीड़ को तितर बितर कर दिया। इस घटना के फलस्वरुप मण्डल कांग्रेस ने आगामी 1 अगस्त1942 को तिलक जयन्ती पर सालम के 11 जगहों पर झण्डा फहराने का निर्णय किया। 6 अगस्त को मुम्बई में अखिल भारतीय कांग्रेस कार्य समिति के अधिवेशन में ‘भारत छोडो और ‘करो या मरो‘ का प्रस्ताव पास होने के बाद 9 अगस्त की सुबह ही महात्मा गांधी जी को गिरफ्तार कर लिया गया। इस अधिवेशन में कुमाऊं-गढ़वाल से प्रतिनिधि के तौर पर गये गोविन्द बल्लभ पंत को भी गिरफ्तार कर लिया गया। पूरे देश सहित कुमाऊं में भी तमाम नेताओं व कार्यकर्ताओं की धर पकड़ हुई। 11 अगस्त को पटवारी दल सुुबह होते ही सालम के सांगण गांव में रामसिंह आजाद के घर पंहुच गये वहां बड़ी संख्या में कौमी दल के स्वयंसेवक मौजूद थे। रामसिंह आजाद को गिरफ्तारी का वारण्ट दिखाया गया पर वे शौच का बहाना बना कर पटवारी दल को चकमा देकर फरार हो गये। सालम के तमाम गांवों में अब कौमी दल के 200 से अधिक स्वयंसेवक पूरी ताकत से कैम्प चलाकर जनता में जोश व जागरुकता पैदा कर उन्हें ब्रिटिश सरकार के खिलाफ संगठित करने का काम करने लगे थे। ब्रिटिश प्रशासन के स्थानीय पटवारियों आदि को स्वयंसेवकों के कारनामों की जानकारी होने पर गुपचुप तरीके से रात के समय इन्हें पकड़ने की योजना बनती क्योंकि दिन के समय संगठित दल को पकड़ने की हिम्मत सरकारी अमले को नहीं हो पाती थी।


19 अगस्त को स्वयंसेवकों का सचल दल बसन्तपुर होते हुए 20 को बिनौला फिर 23 अगस्त को बांजधार,जैंती,पुभाऊं, बरम होता हुआ नौगांव पहुंच गया। यहां पर रात को जब आगामी कार्यक्रमों की रूप रेखा तय की जा रही थी तो प्रशासन के अमले शामिल पुलिस बल ने गांव को चारों तरफ से घेेर दिया और बैठक में शमिल 14 कार्यकर्ताओं को खाना खाने की मोहलत तक न देकर उन्हें गिरफ्तार कर लिया। प्रशासन के पुलिस बल की गिरफ्त में कार्यकर्ता आजादी के गीत गाते हुए व इन्कलाबी नारे लगाते हुए चल रहे थे। नारों व गीतों की आवाज रात के सन्नाटे को चीरते हुए पहाड़ियों से टकरा रही थी। आस-पास के गांवों में खबर फैलते ही लोग रात में ही बीरखम्भ़ में एकत्रित हो गये। यहां जमा भारी भीड़ के तेवर देखकर पुलिस का अमला बुरी तरह घबरा गया। गिरफ्तार स्वयंसेवकों को एक ओर बैठाकर जनता ने पुलिस बल को ललकारते हुए  स्वयंसेवकों को छोड़ने को कहा। तभी डराने की नीयत से पटवारी ने हवाई फायर किया ही था कि जनता मशालों के उजाले के बीच लाठी डन्डों से पुलिस बल पर टूट पड़ी और उन्हें लहुलुहान कर उनकी बन्दूकें छीन लीं। पुलिस बल के भाग जाने के बाद पंच सयाने कार्यकर्ताओं(रामसिंह आजाद, रेवाधर पांडे, लछमसिंह ,मानसिंह धानक तथा लछमसिंह बोरा) ने जनता के मध्य तय किया कि अगले एक दो दिन इलाके के सारे लोग धामदेव व जैंती के स्कूल में एकत्रित हों। इसके बाद जनता ने रात में ही जैंती के सरकारी स्कूल में रखा सरकारी कारिंदों का सामान भी अस्त-व्यस्त कर दिया। 27 मील दूर अल्मोड़ा से लौट रहे कौमी सेवादल के खुफिया कार्यकताओं ने जब जानकारी दी कि आज ही दोपहर गोरों की फौज हथियारों से लैस होकर सालम को कूच कर चुकी है जिसकेे कल तक यहां पहुंचने का अनुमान है तब कौमी सेवादल के कार्यकताओं ने आगामी रणनीति पर विचार कर जनता को अपने घरों को लौटने को कह दिया।


25 अगस्त की सुबह से ही आसपास के दर्जनों गांवों की जनता तिरंगे और ढोल बाजों के साथ देशप्रेम के नारे लगाते हुए धामदेव के तप्पड़ में एकत्रित होने लगी। कुछ ही देर बाद सूचना मिली कि गोरों की फौज पूरी शक्तिबल के साथ थुवासिमल पहुंच गयी है जिसे कुमाऊं कमिश्नर ओर से सालम की बगावत का सख्ती से दमन करने के आदेश मिले हैं। यह खबर मिलते ही जनता में उबाल आ गया और वे गोरों की फौज से डटकर मुकाबला क़रने की तैयारी में जुट गये। हजारों की संख्या में एकत्रित लागों का जोश बढ़ता ही जा रहा था। कुछ ही देर में जब गोरों की फौज पहाड़ पर पहुंचने लगी तो जनता को भयभीत करने के लिए उन्होंने हवाई फायर करनी शुरू कर दी। तब जनता ने अपना बचाव करते हए उन पर पत्थरों की बौछार करनी शुरू कर दी। इस समय धामदेव का मैदान पूरी तरह रणभूमि में बदल गया था। एक ओर गोरो की फौज तो दूसरी तरफ आजादी के रणबांकुरे। पत्थरों की मार और गोलियों की धांय-धांय से चारों ओर हाहाकार  मचने लगा। दो उत्साही नौजवान चौकुना गांव का नर सिंह धानक तथा काण्डे गांव का टीका सिंह कन्याल पहाड़ी की ओट से फौज की पोजीसन देखकर पतथरों की मार करने का निर्देश देने में लगे थे तभी एक गोली नर सिंह धानक के पेट में जा लगी और वह वहीं पर शहीद हो गये। संघर्ष जारी ही था कि थोड़ी ही देर में एक गोली टीका सिंह कन्याल को भी लगी और वह गंभीर रूप से घायल हो गये। अगले दिन अल्मोड़ा के अस्पताल में उनकी मृत्यु हो गयी। शाम होने तक यह संघर्ष खत्म हो गया। बारदात के समय पकड़ गयेे कौमी सेवादल के कार्यकर्ताओं की रायफल के बटों से बुरी तरह पिटाई कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। सालम के इस गोलीकाण्ड में दो लोगों के शहीद होने के साथ ही 200 से ज्यादा लोगों को चोटें आयी थी।गिरफ्तार क्रांतिकारियों में प्रताप सिंह भी शामिल थे। जब पुलिस उन्हें ले जा रही थी तब वे तन्मयता से यह गीत गाते जा रहे थे-


'हर जगह दल क्रांति के हों तब बेड़ा पार हो
दुश्मनों का नाश हो अपना वतन गुलजार हो'



(चन्द्रशेखर तिवारी)
दून पुस्तकालय एवं शोध केन्द्र, 21,परेड ग्राउण्ड ,देहरादून ।


     

सन्दर्भ-

सालम की जन जनक्रांतिऔर स्वतंत्रता आंदोलन -प्रताप सिंह धानक
उत्तराखंड के प्रमुख स्वतंत्रता सेनानी- डाॅ. धर्मपाल मनराल/ डाॅ. अरुण मित्तल
कुमाऊं की बारडोली सल्ट- देवेंद्र उपाध्याय
सर फरोशी की तमन्ना- डाॅ. शेखर पाठक